Google Search में कभी न ढूंढ़े ये चीजें

सावधान! Google Search में कभी न ढूंढ़े ये चीजें,

Google Search हमारे लिए कितना जरुरी है, हम इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि जब
भी कुछ नया जानना हो या सीखना हो हम Google की मदद लेते हैं। इस समय भारत में लगभग  70 करोड़ इंटरनेट यूजर्स हैं।
Google पर कभी-कभी हम कुछ ऐसी चीजें भी सर्च कर लेते हैं जिसकी वजह से हमें नुकसान उठाना पड़ सकता है। हम आपको ऐसी कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप Google Search में सर्च न करें, नहीं तो आपको भी नुकसान होने का खतरा रहता है। 

कंपनियों के कस्टमर केयर नंबरआजकल कस्टमर केयर काफी लोकप्रिय हो चला है। हम कोई भी चीज़  इस्तेमाल कर रहे होते हैं और उसमें किसी भी तरह की परेशानी आने पर लोग कस्टमर केयर को कॉल करने की सोचते हैं। कई बार अगर किसी कंपनी के कस्टमर केयर नंबर पता नहीं होता है, ऐसे में हम Google की मदद लेते  हैं, परन्तु  क्या आपको मालूम है कि Google पर किसी भी कस्टमर केयर का नंबर सर्च करना नुकसान दायक भी साबित हो सकता है।साइबर क्राइम को बढ़ावा देने वाले हैकर्स किसी भी कंपनी का फेक या फर्जी हेल्पलाइन नंबर Google Search में फ्लोट करते हैं। ऐसे में जब आप उस नंबर पर कॉल करेंगे तो आपका नंबर हैकर्स के पास पहुंच जाता है। जिसके बाद हैकर्स आपको आपके नंबर पर कॉल करके साइबर क्राइम को अंजाम दे सकते हैं, जिसमें कि SIM Swap जैसी घटनाएं शामिल हैं।
ऑनलाइन बैंकिंग सर्विस
आजकल डिजिटल ट्रांजेक्शन का चलन काफी बढ़ रहा  है। ऐसे में हमें अगर किसी भी तरह की बैंकिंग सर्विस का इस्तेमाल करना होता है तो हम ऑनलाइन ही करते हैं। ऐसा अक्सर होता है की  हम बैंक के वेबसाइट Google में सर्च करते हैं। हैकर्स गलत कस्टमर केयर नंबर की तरह ही गलत link  फ्लोट करके असली वेबसाइट का क्लोन बना सकते हैं। तो जब भी ऑनलाइन बैंकिंग सर्विस का उपयोग  करना हो तो आप बैंक के Official वेबसाइट का Link  ही उपयोग करें। ऑफिशियल Link  बैंक के डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, पासबुक या फिर चेक बुक पर लिखा होता है। 
मेडिकल प्रिसक्रिप्शन
अक्सर हम बीमार पड़ने पर डॉक्टर से कंसल्ट नहीं करते हैं और Google पर बीमारी के लक्षण के आधार पर दवाई सर्च करते हैं। ये हमारे लिए कभी कभी काफी नुकसानदायक साबित हो जाता है। जब भी आप बीमार हों तो आप अपने नजदीकी डॉक्टर से सलाह लें। Google आपको सटीक जानकारी उपलब्ध नहीं कराता है, उस पर वही जानकारी उपलब्ध होती है, जो दर्ज की जाती है। मेडिकल और बीमारी की स्तिथि में सावधानी बरतें।
सरकारी वेबसाइटआजकल हैकर्स सरकारी वेबसाइट का डुप्लीकेट वेबसाइट भी प्रमोट करने लगे हैं। कई यूजर्स इन फर्जी वेबसाइट के आसानी से शिकार हो सकते हैं। सरकारी वेबसाइट के अंत में gov.nic.in जरूर मेंशन होता है। वेब अड्रेस को देखकर ही किसी भी सरकारी वेबसाइट का इस्तेमाल करें। 
ऐप या सॉफ्टवेयरगूगल सर्च के जरिए कई बार फर्जी ऐप्स और सॉफ्टवेयर हम डाउनलोड कर लेते हैं, जो हमारे डिवाइस को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में किसी ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर या फिर ऐप स्टोर से ही डाउनलोड करें या  किसी भी सॉफ्टवेयर को कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट से ही डाउनलोड करें।

Leave a Comment

SSC CGL 2022 New Pattern Computer Test Practice questions Set – 2 Medical Courses without NEET SSC CGL 2022 New Pattern Computer Test Practice questions Set – 1 23 Sep 2022 important current affairs story 5 आदतें जो आपके काम को आसान बना सकती है