How to Get Movement Pass in Delhi during Lock down

How to Get Movement Pass in Delhi during Lock down 

      Corona Virus के कारण पूरे देश में लॉक डाउन का एलान किया गया है। इस दौरान जरुरी सामान से जुड़े क्षेत्र की दुकानें खुली हैं आवश्यक विभाग से जुड़े लोगों को दफ्तर जाने दिया जा रहा है। जरुरी काम से जुड़े लोगो को अति आवश्यक कारणों से मूवमेंट करने की इज़ाज़त है। लेकिन इसके लिए एक मूवमेंट पास की वयवस्था की गयी है।
      देश की राजधानी दिल्ली में भी जरुरी काम से जुड़े लोगों के मूवमेंट जारी रखने के लिए ऐसी ही व्यवस्था की गयी है।  दिल्ली पुलिस ने व्यवस्था की है। दिल्ली पुलिस ने कुछ नंबर जारी किये हैं जिसपर संपर्क करके लोग मूवमेंट पास प्राप्त कर सकते हैं।
      यह मूवमेंट पास कहाँ मिलेगा इसकी जानकारी के लिए एक व्यक्ति ने ट्वीट कर सवाल पूछा तो दिल्ली पुलिस की ओर से जवाब दिया गया है। सचिन नाम के व्यक्ति ने यह सवाल पूछा था की दूकान खोलने के लिए पास कहाँ से मिलेगा। इसपर जवाब में दिल्ली पुलिस ने एक लिस्ट जारी किया है जिसमे यह बताया गया है की आप पास कहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। वो नीचे फोटो में आप देख सकते हैं 
Please get Movement Pass issued from the jurisdictional District DCP Office. Kindly carry relevant supporting documents for the same. The Movement Pass is meant only for utmost essential services & commodities. Any misuse will be dealt strictly as per law. pic.twitter.com/lejv0y7NGc

— Delhi Traffic Police (@dtptraffic) March 26, 2020

      दिल्ली पुलिस के अनुसार, कोई भी मूवमेंट पास जिले के डीसीपी दफ्तर से इशू  किया जा रहा है। इसके लिए कुछ जरूरी कागजातों की जरूरत होती है।  ये पास सिर्फ उन लोगों के लिए है जो जरूरी क्षेत्र से जुड़े हैं और लॉकडाउन में जिन्हे छूट दी गयी है।  पुलिस ने इसी के साथ ही व्हाट्सएप नंबर की लिस्ट जारी की। 

मूवमेंट पास को लेने के लिए कुछ जरूरी कागजों को अपने पास होना जरूरी है। 

• किसी डॉक्टर के लिए अपनी अस्पताल या क्लिनिक का आई-कार्ड होना जरूरी है।

• इसके अलावा मीडिया पर्सन को भी अपने साथ आईडी कार्ड रखना जरूरी है।

• किसी अन्य जरूरी क्षेत्र से व्यक्ति को एक फॉर्म भरना होगा और सही जानकारी देकर उसे ये पास मिल सकता है।
 ये फॉर्म आप इस ट्वीट पर क्लिक कर देख सकते हैं और प्रिंट भी कर सकते हैं या सम्बंधित कार्यालय से भी आपको ये फॉर्म प्राप्त होंगे।

Residents may apply for movement/curfew pass during lockdown ONLINE as well. Please follow the procedure in the attached document.
Please remember to use it in extreme emergencies.#StayAtHomeSaveLives#21daysLockdown#Social_Distancing @DCPSouthDelhi @DelhiPolice pic.twitter.com/jigtJPTmYB

— A.DCPSouthDelhi (@ADcpsouthdelhi) March 25, 2020

    ध्यातव्य है कि दिल्ली पुलिस की ओर से इसके अलावा एक नंबर भी जारी किया गया था।  जिसका जिक्र मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी किया था। साथ ही पुलिस की ओर से सख्त हिदायत दी गई है कि कोई व्यक्ति अनावश्यक रूप से घरों से बाहर ना निकले और इस तरह के पास का गलत इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति पर कड़ा एक्शन लिया जाएगा.

Leave a Comment

SSC CGL 2022 New Pattern Computer Test Practice questions Set – 2 Medical Courses without NEET SSC CGL 2022 New Pattern Computer Test Practice questions Set – 1 23 Sep 2022 important current affairs story 5 आदतें जो आपके काम को आसान बना सकती है