वाहटसपप ने जारी किया ये धमाकेदार फीचर

वाहटसपप ने जारी किया ये धमाकेदार फीचर

educational hand news
Whatsapp Update News

 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और चैटिंग ऐप वॉट्सएप अपने यूजर्स के लिए समय-समय पर नए अपडेट्स जारी करता रहता है ।  जिनसे यूजर्स को नए फीचर्स भी मिलते रहते हैं. इस साल में भी वॉट्सएप पर कई सारे नए फीचर्स आए हैं और अब साल 2022 में भी वॉट्सएप कई सारे नए फीचर्स के साथ आ सकता है. आइए जानते हैं इन संभावित फीचर्स के बारे मे :

 वहाट्सप्प अकाउंट के लिए ‘ऑटो डिलीट’ का ऑप्शन

टेलीग्राम मे  एक फीचर आता है जिससे यूजर्स चाहें तो अपने अकाउंट पर एक सेल्फ-डिस्ट्रक्ट टाइमर लगा सकते हैं जिसके हिसाब से प्लेटफॉर्म खुद ही यूजर के अकाउंट को डिलीट कर देता है ।  जैसे, अगर यूजर ने छह महीने की एक टाइम लिमिट लगा दी तो छः महीने बाद अकाउंट खुद हीडिलीट हो जा सकता है ।

चैट्स के लिए थीम सपोर्ट

वैसे तो वॉट्सएप ने अपने यूजर्स के लिए कई सारे ऐसे ऑप्शन्स जारी किये हैं जिससे वो अपनी चैट्स को अपने हिसाब और पसंद से कस्टमाइज कर सकते हैं लेकिन इंस्टाग्राम और टेलीग्रैम की तरह का थीम सपोर्ट अभी भी वॉट्सएप पर नहीं आया है और यूजर्स ये उम्मीद कर रहे हैं कि इसे जल्द ही वॉट्सएप पर भी लागू किया जाएगा.

नोटिफिकेशन्स को रिपीट करने के फीचर

वॉट्सएप के राइवल ऐप, टेलीग्रैम में कई सारे ऐसे फीचर्स हैं जो अभी वॉट्सएप के यूजर्स को नहीं मिले हैं. ‘रिपीट नोटिफिकेशन्स’ फीचर को यूजर कुछ खास चैट्स के लिए इस्तेमाल कर सकता है जिससे उन चैट्स से जुड़े नोटिफिकेशन्स एक निर्धारित समय के बाद फिर से बज जाएंगे ताकी यूजर का कोई जरूरी मैसेज मिस न हो जाए।
कई सारी लिंक्ड डिवाइसेज का सपोर्ट

वैसे तो वॉट्सएप पर अभी भी मल्टी-डिवाइस फीचर से आप चार डिवाइसेज से अपना वॉट्सएप अकाउंट लिंक कर सकते हैं लेकिन आज के इस दौर में चार डिवाइसेज काफी कम है. हम ये उम्मीद कर रहे हैं कि वॉट्सएप अपने वेब वर्जन के लिए चार डिवाइसेज की लिमिट को हटा दें और यूजर जितनी चाहे उतनी डिवाइसेज से वॉट्सएप को लिंक कर सके।


वॉट्सएप पे बटन की जगह में बदलाव

साल 2021 मे वॉट्सएप ने अपनी खुद की एक यूपीआई सर्विस शुरू की है और इस फीचर को ‘वॉट्सएप पे’ का नाम दिया गया है।  इस फीचर से यूजर्स वॉट्सएप चैट्स के जरिए ही आराम से पैसों का लेन-देन कर सकते हैं. ये फीचर तो बहुत अच्छा है लेकिन इसका बटन जिस जगह है वहां पहले चैट मे  मीडिया फाइल्स अपलोड करने का बटन हुआ करता था।

ज्ञातव्य हो कि फिलहाल कंपनी ने इनमें से किसी भी फीचर को लेकर कुछ नहीं कहा है ।  और न ही इन फीचर्स के बारे में कोई अफवाहें उड़ी हैं ।  ये उम्मीद की जा सकती है कि वॉट्सएप पर भी इस तरह के फीचर्स को जल्द जारी किया जाएगा।

Leave a Comment

SSC CGL 2022 New Pattern Computer Test Practice questions Set – 2 Medical Courses without NEET SSC CGL 2022 New Pattern Computer Test Practice questions Set – 1 23 Sep 2022 important current affairs story 5 आदतें जो आपके काम को आसान बना सकती है