गैस सिलेंडर पर लिखे कोड का मतलब क्या है | सीधे आपकी सुरक्षा से है संबंध

 गैस सिलेंडर पर लिखे कोड का मतलब क्या है

सीधे आपकी सुरक्षा से है संबंध

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आने के बाद प्रधानमंत्री  उज्ज्वला योजना के माध्यम से गांव गाँव तक लगभग हर घर मे LPG गैस पहुंच गई है ।  अधिकतर लोगों ने अपने अपने  घरों में गैंस सिलेंडर देखे होंग । तो क्या  आपने कभी ध्यान से देखा  है कि गैस सिलेंडर के हत्थे की किसी पट्टी पर एक कोड लिखा होता है ।  ये कुछ ऐसा होता है: B-25  । ऐसे ही अलग अलग सिलिन्डर पर अलग कोड लिखे होते हैं । क्या  इन कोड्स का मतलब जानते हैं । यह कोड रेगुलेटर के पास की तीन पट्टी मे से किसी पर लिखा होता है । 

ये  कोड सिलिन्डर की होने वाली टेस्टिंग डेट को बताते हैं :
 

 

सिलेंडर पर लिखे इन कोड्स में अंग्रेजी के चार अक्षर का उपयोग किया जाता है ।  ये  चार अक्षर होते हैं , ABCD ।  इनका संबंध महीने से होता है. A का उपयोग जनवरी, फरवरी और मार्च के लिए किया जाता है । B का उपयोग अप्रैल, मई और जून के लिए किया जाता है । C का उपयोग जुलाई, अगस्त और सितंबर के लिए किया जाता है और  D का इस्तेमाल अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर के लिए किया जाता है।

 

अंग्रेजी के अक्षरों के बाद आने वाले अंकों का मतलब उस साल से होता है, जिसमें उसकी टेस्टिंग होनी वाली होती है।  जैसे अगर आपके गैस सिलिन्डर पर B-25  कोड लिखा है।  इसका मतलब यह होगा कि गैस सिलेंडर की टेस्टिंग, वर्ष 2025  के अप्रैल, मई या जून महीने में की जाएगी।  अगर यह कोड वर्तमान से पहले के साल या महीने का लिखा है , तो यह  सिलेंडर आपके सुरक्षा के हिसाब से काफी खतरनाक है। 

गैस सिलेंडर की vailidity कितने साल की :

 

भारत में बनने वाले गैस सिलेंडर के लिए BIS 3196 मानक का पालान किया जाता है।  इसके तहत बने गैस सिलेंडर की लाइफ 15 साल होती है।  ऐसे में किसी भी गैस सिलेंडर की दो बार टेस्टिंग की जाती है।  पहले टेस्टिंग 10 साल पर होती है।   इसके बाद दूसरी टेस्टिंग 5 साल बाद होती है। अगर आपके पास आया सिलिन्डर पुरानी तारीख का है तो गैस अजेंसी मे जाकर बात करके बदलवा सकते हैं । अपने घर मे आने वाले गैस कीलेनडेर का कोड देखकर जांच कर लिया करे की यह सुरक्षित है अथवा नहीं । अगर पुरानी डेट का है तो आप दूसरा सिलिन्डर देने की मांग करें ।

 

 

1 thought on “गैस सिलेंडर पर लिखे कोड का मतलब क्या है | सीधे आपकी सुरक्षा से है संबंध”

Leave a Comment

SSC CGL 2022 New Pattern Computer Test Practice questions Set – 2 Medical Courses without NEET SSC CGL 2022 New Pattern Computer Test Practice questions Set – 1 23 Sep 2022 important current affairs story 5 आदतें जो आपके काम को आसान बना सकती है