​आईएएस बनने के लिए नेहा ने छोड़ी लाखों की एमबीए की नौकरी, यूपीएससी की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को दी ये सलाह

 ​आईएएस बनने के लिए नेहा ने छोड़ी नौकरी, यूपीएससी की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को दी ये सलाह


सफलता पाने के लिए सही रणनीति और टाइम मैनेजमेंट पर ध्यान केंद्रित करना बेहद जरूरी होता  है.

आज की प्रतियोगिता के दौर मे सभी  युवाओं का सपना एक अच्छी जॉब पाकर काम करने का होता है. वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो एक नौकरी मिलने के बाद अपना करियर बदलते हैं और दूसरे करियर में भी अच्छा प्रदर्शन करते  हैं और खूब नाम कमाते हैं ।

ऐसा ही सफर रहा है मुंबई की रहने वाली नेहा भोसले का  , उन्होंने  एमबीए करने के बाद एक नौकरी की, लेकिन नौकरी में उनका मन नहीं लगता था ।  मन नहीं लगने के कारण उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी करना शुरू किया और भारत की सबसे कठिन मानी जाने वाली इस यूपीएससी की परीक्षा को क्लियर करके दिखाया.

आईएएस नेहा मुंबई की रहने वाली हैं, अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद मुंबई से ही उन्होंने एमबीए की डिग्री प्राप्त की. एमबीए के बाद तीन साल तक नेहा ने नौकरी भी की, लेकिन यहां उनका मन नहीं लगा.

नौकरी के साथ ही उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी करने की योजना बनाई और यूपीएससी की  तैयारी शुरू कर दी. नौकरी करने के साथ साथ उन्होंने 2017 में यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी करना शुरू किया, लेकिन पहले ही अटेम्प्ट में वे असफल हो गईं.

ध्यान से तैयारी करने पर जरूर मिलती है सफलता


तैयारी को समय नहीं मिल पाने के कारण उन्होंने नौकरी छोड़ दी और अपना पूरा ध्यान यूपीएससी की तैयारी की ओर केंद्रित किया. 2 साल तक उन्होंने कड़ी मेहनत की और साल 2019 की यूपीएससी सीएसई एग्जाम को क्लीयर कर के दिखाया और AIR-15 हासिल की.

आईएएस नेहा यूपीएससी की तैयारी कर रहे सभी अभ्यर्थियों से कहती हैं  की ध्यानपूर्वक परीक्षा की तैयारी करेंगे तो सफलता अवश्य प्राप्त कर सकेंगे. उनका कहना है की यूपीएससी की तैयारी के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है जैसे की इसके लिए  सही रणनीति और टाइम मैनेजमेंट पर ध्यान केंद्रित करना बेहद जरूरी होता  है.

Leave a Comment

SSC CGL 2022 New Pattern Computer Test Practice questions Set – 2 Medical Courses without NEET SSC CGL 2022 New Pattern Computer Test Practice questions Set – 1 23 Sep 2022 important current affairs story 5 आदतें जो आपके काम को आसान बना सकती है