JEE NEET CUET Merge-एक देश एक परीक्षा ! क्या JEE तथा NEET परीक्षा समाप्त हो जाएगी ?

JEE NEET CUET Merge : ताजा  मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, University Grant Commission, UGC ने NEET और JEE Main Exam को CUET (Common University Entrance Test) में मिला कर एक परीक्षा बना देने का एक प्रस्ताव भेजा है, जिससे यह Engineering, Medical, Science तथा अन्य मानविकी विषयों को पढ़ने के इच्छुक छात्रों के लिए एक प्रवेश परीक्षा बन जाएगी।

एक कार्यक्रम मे बात करते हुए, UGC के अध्यक्ष, प्रोफेसर एम जगदीश कुमार ने कहा कि आयोग एक प्रस्ताव पर काम कर रहा है जो CUET में Medical और Engineering के लिए अलग-अलग प्रवेश परीक्षाओं को एकीकृत करेगा। यूजीसी अध्यक्ष ने यह भी कहा कि ऐसा कोई कारण नहीं है कि एक छात्र को एक ही विषय में दक्षता साबित

JEE Neet Merge
JEE NEET CUET Merge News

करने के लिए अलग-अलग परीक्षाओं में शामिल होना चाहिए।

प्रोफेसर कुमार ने  बताया किJEE, NEETऔर CUET के विलय की संभावना का विश्लेषण करने के लिए अभी एक समिति भी बनाई गई है।

एक देश एक परीक्षा क्या है ?

कुमार ने कहा, “प्रस्ताव यह है कि क्या हम इन सभी प्रवेश परीक्षाओं को एकीकृत कर सकते हैं ताकि हमारे छात्रों को कई प्रवेश परीक्षाओं का सामना न करना पड़े? छात्रों के पास एक ही प्रवेश परीक्षा होनी चाहिए, लेकिन अलग अलग विषयों के लिए आवेदन करने के कई अवसर होने चाहिए।

“जो छात्र Engineering में जाना चाहते हैं, गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान में उनके अंकों को रैंकिंग सूची के रूप में उनका रिजल्ट दिया जाए और इसी तरह मेडिकल क्षेत्र मे जाने वाले छात्रों के लिए जीव विज्ञान रसायन विज्ञान और भौतिकी विषयों के आधार पर उनकी रैंकिंग जारी की जाए जिसके आधार पर छात्र अलग अलग इंजीनियरिंग तथा मेडिकल कॉलेज मे दाखिला ले सकें ।

नीट और जेईई को CUET में क्यों मिलाया जा रहा है?

UGC के अनुसार, सभी के लिए एक प्रवेश परीक्षा, National Testing Agency (NTA) जो सभी परीक्षा आयोजित करती है, के लॉजिस्टिक्स को सरल बनाती है । साथ ही छात्रों को अपनी परीक्षा देने के लिए अलग अलग दिन विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर नहीं भटकना पड़े ।

JEE NEET Merger- एक देश एक प्रवेश परीक्षा

 

educational hand one nation one examination
NEET JEE CUET Merger News

अभी के प्रस्ताव के हिसाब से बात करें तो  सभी JEE NEET और CUET के लिए साल में दो बार CBT Mode में केवल एक प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। यदि इस प्रस्ताव को स्वीकार किया जाता है, तो छात्रों को एक बार मई-जून (बोर्ड परीक्षा के बाद) और दूसरा दिसंबर में परीक्षा में बैठने का मौका मिल सकता है।

वर्तमान में, छात्रों को चिकित्सा और दंत चिकित्सा शिक्षा पाठ्यक्रमों मे दाखिला के लिए NEET मे,  Engineering पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए JEE Main और विभिन्न विश्वविद्यालयों में विज्ञान, मानविकी और वाणिज्य में डिग्री पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए CUET के लिए टेस्ट देना पड़ता है।

Leave a Comment

SSC CGL 2022 New Pattern Computer Test Practice questions Set – 2 Medical Courses without NEET SSC CGL 2022 New Pattern Computer Test Practice questions Set – 1 23 Sep 2022 important current affairs story 5 आदतें जो आपके काम को आसान बना सकती है